blue screen windows 10

 FIX:Windows 10 Blue screen STOP 0xc000021a Easily SOLVED BSOD Error 0xc000021a



How to fix Windows 10 blue screen crashes

पीसी विभिन्न कारणों से दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं - सीधी प्रोग्रामिंग असंगतियों से लेकर उपकरण मुद्दों तक कुछ भी - और विंडोज 10 चलाने वाले पीसी समान हैं। जबकि विंडोज 10 की ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) विंडोज की पिछली प्रस्तुतियों में बीएसओडी की तुलना में काफी कम खतरनाक है, फिर भी यह एक चौंकाने वाला दृश्य है।

blue screen windows 10
blue screen windows 10

What to do if your Windows 10 PC crashes

सभी पीसी क्रैश को निपटाने का कोई आसान तरीका नहीं है, लेकिन अगर आपको विंडोज 10 में पीसी की परेशानी हो रही है तो यहां आपके कुछ विकल्प दिए गए हैं।

Try not to be a Windows 10 Insider

विंडोज 10 इनसाइडर विंडोज 10 के इनसाइडर प्रीव्यू वर्क्स प्राप्त करते हैं - असेंबल जो सामान्य रूप से लोगों के लिए बिल्कुल तैयार नहीं होते हैं, फिर भी जो आपको नए घटकों के साथ प्रयोग करने और इनपुट देने की अनुमति देते हैं। आप जब भी विंडोज 10 इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं, हालांकि आप नए रूपों के साथ समस्याओं का सामना कर सकते हैं, खासकर यदि आप फास्ट रिंग में हैं।

विंडोज 10 इनसाइडर प्रोग्राम में या उससे बाहर का चयन करने के लिए, सेटिंग्स मेनू खोलें और अपडेट एंड सिक्योरिटी> विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम पर जाएं।


Update the working framework

विंडोज 10 आपके ढांचे को पूरी तरह से संशोधित रखने की पूरी कोशिश करता है, फिर भी यह आमतौर पर शानदार अत्याधुनिक नहीं हो सकता है। आम तौर पर, रीडिज़ाइन कुछ आभारी होने के लायक होते हैं - वे प्रोग्रामिंग असंगतताओं को सुलझाते हैं और आपके पीसी को आसानी से और कुशलता से चलाने में मदद करते हैं। इस प्रकार, यदि आप अपने पीसी के साथ समस्या कर रहे हैं, तो यह विंडोज 10 के कारण एक पैच की आवश्यकता हो सकती है।

विंडोज 10 को भौतिक रूप से अपग्रेड करने के लिए, सेटिंग मेनू खोलें और अपडेट और सुरक्षा पर जाएं। Windows अद्यतन टैब में, अद्यतन स्थिति के अंतर्गत, पुन: डिज़ाइन के लिए जाँचें क्लिक करें।

Move back to a prior form

शायद आपका पीसी बहुत सफल है। इस घटना में कि आप विंडोज 10 के दूसरे रूप को पेश करने के मद्देनजर अपने पीसी के साथ समस्याएँ देख रहे हैं, अपग्रेड अपराधी हो सकता है। यदि आपको लगता है कि यही स्थिति है, तो आप पहले वाले फॉर्म में वापस जा सकते हैं और बाद की तारीख में वर्तमान अपग्रेड को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

विंडोज 10 के पूर्व रूप में बैकपेडल करने के लिए, सेटिंग्स मेनू खोलें और अपडेट और सुरक्षा पर जाएं। पुनर्प्राप्ति पर क्लिक करें और, किसी पूर्व प्रपत्र पर वापस जाएं के अंतर्गत, प्रारंभ करें क्लिक करें. आपको एक एक्सचेंज बॉक्स दिखाई देगा जो आपसे पूछेगा कि आप सबसे हाल के अपग्रेड को अनइंस्टॉल करने का निर्णय लेने का कौन सा अच्छा कारण है; लागू होने वाले सभी बक्से पर टिक करें और अगला क्लिक करें। फिर आपको नवीनतम फॉर्म की स्थापना रद्द करने से पहले रीडिज़ाइन की जांच करने का विकल्प दिया जाएगा; यदि आप ओवरहाल की जांच करना चाहते हैं, या जारी रखने के लिए अगला स्नैप करना चाहते हैं, तो अपग्रेड के लिए चेक पर क्लिक करें।

लेट फॉर्म को अनइंस्टॉल करने से आपके पीसी में किए गए बदलाव प्रभावित होंगे क्योंकि उस कंस्ट्रक्शन को पेश किया गया है। इसमें आपके द्वारा पेश किए गए एप्लिकेशन और प्रोजेक्ट शामिल हैं, और इसके अलावा सेटिंग्स में की गई कोई भी प्रगति शामिल है। यह आपके दस्तावेज़ों को प्रभावित नहीं करना चाहिए - यहां तक ​​​​कि बनाए गए रिकॉर्ड और निर्माण के बाद बख्श दिए गए - हालांकि यह अभी भी कुछ अप्रत्याशित समस्या की स्थिति में सब कुछ वापस करने के लिए एक स्मार्ट विचार है।

Reinstall Windows 10

विंडोज 10 को फिर से स्थापित करने के दो तरीके हैं: आप अपने पीसी को "रीसेट" कर सकते हैं, या पीसी से अपने खुद के रिकॉर्ड को निकाले बिना विंडोज 10 को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं; या आप विंडोज 10 की सही स्थापना कर सकते हैं, जो आपके पुराने दस्तावेज़ों, सेटिंग्स और प्रोजेक्ट्स को आपके पीसी से हटा देगा।

अपने पीसी को रीसेट करने के लिए, सेटिंग मेनू खोलें और अपडेट और सुरक्षा पर जाएं। पुनर्प्राप्ति पर क्लिक करें और, इस पीसी को रीसेट करें के अंतर्गत, प्रारंभ करें पर क्लिक करें। आपको मेरे दस्तावेज़ रखने का विकल्प दिया जाएगा, जो आपके स्वयं के रिकॉर्ड रखेगा, फिर भी एप्लिकेशन और सेटिंग्स को खाली कर देगा, या सब कुछ हटा देगा, जो आपके स्वयं के रिकॉर्ड सहित सब कुछ निकाल देगा। इस तथ्य के बावजूद कि Keep my Documents विकल्प आपके स्वयं के अधिकांश रिकॉर्ड रखने का प्रयास करेगा, इस काम को करने से पहले सुदृढीकरण करना अभी भी एक स्मार्ट विचार है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ