small business accounting software free

 5 Best Free Accounting Software for Small Business



Business Accounting Software- An Efficient Accountant for Your Business

सर्वोत्तम small business Bookkeeping software के बारे में बात करते समय, आपको शुरू में वित्त और लेखा के बीच के बंधन को समझना चाहिए। सैद्धांतिक रूप से, वे इस हद तक दृढ़ता से संबंधित हैं कि लेखांकन वित्तीय निर्णय लेने में एक महत्वपूर्ण प्रयास है और उनके बीच दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण अंतर हैं। लेखांकन वित्त में एक आवश्यक इनपुट है। अर्थात् लेखांकन वित्त का एक सहयोगी कार्य है।

व्यवसाय के लिए लेखांकन सॉफ्टवेयर कुछ ऐसा है जो व्यवसाय करने के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है। सभी प्रकार और आकार की कंपनियां अब लेखांकन सॉफ्टवेयर के टुकड़ों को अपने व्यवसाय में एकीकृत करती हैं; विभिन्न संगठन कहेंगे कि वे इस सॉफ्टवेयर के बिना कुछ नहीं कर सकते।

Accounting software 

व्यापार के लिए कुछ ऐसा है जो व्यवसाय करने के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है। सभी प्रकार और आकार की कंपनियां अब लेखांकन सॉफ्टवेयर के टुकड़ों को अपने व्यवसाय में एकीकृत करती हैं; विभिन्न संगठन कहेंगे कि वे इस सॉफ्टवेयर के बिना कुछ नहीं कर सकते।

लेखांकन संगठन के संचालन या गतिविधियों से संबंधित जानकारी या डेटा का उत्पादन करता है। लेखांकन का अंतिम उत्पाद वित्तीय विवरण बनाता है जैसे बैलेंस शीट, आय विवरण और वित्तीय स्थिति के विवरण में परिवर्तन। इन बयानों और रिपोर्टों में निहित जानकारी वित्तीय प्रबंधकों को पिछले प्रदर्शन और संगठन के संभावित निर्देशों को सत्यापित करने और निश्चित कानूनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में मदद करती है, जैसे करों का भुगतान और बहुत कुछ। इसलिए, लेखांकन और वित्त कार्यात्मक रूप से सीधे संबंधित हैं।

लेकिन, लेखांकन और वित्त के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं। प्रारंभिक अंतर धन के उपचार से संबंधित है जबकि दूसरा निर्णय लेने से संबंधित है। लेखांकन का दृष्टिकोण फर्म की निधियों से संबंधित है, वित्त से असामान्य है। लेखांकन में धन की राशि संचय प्रणाली पर निर्भर है। उदाहरण के लिए, राजस्व की पहचान बिक्री के स्थान पर की जाती है, न कि जब इसकी रचना की जाती है। इसी तरह, व्यय की पहचान तब की जाती है जब वे वास्तव में भुगतान किए जाने के बजाय अर्जित किए जाते हैं। प्रोद्भवन-आधारित लेखांकन डेटा कंपनी की वित्तीय स्थितियों को पूरी तरह से नहीं दोहराता है। धन के उपचार से संबंधित वित्त का दृष्टिकोण नकदी प्रवाह पर निर्भर करता है। राजस्व की पहचान तभी की जाती है जब वास्तव में नकद में प्राप्त किया जाता है, अर्थात, नकदी प्रवाह और व्यय वास्तविक भुगतान, यानी नकद बहिर्वाह पर प्रलेखित होते हैं।

वित्त और लेखांकन भी उनके कार्यों के संबंध में भिन्न होते हैं। लेखांकन का मुख्य उद्देश्य वित्तीय सूचनाओं का संकलन और प्रस्तुतिकरण है। यह कंपनी के पहले की अवधि, वर्तमान और संभावित संचालन पर लगातार उत्पादित और अनुमानित डेटा प्रदान करता है। दूसरी ओर, वित्तीय प्रबंधक की मुख्य जिम्मेदारी वित्तीय नियोजन, योजना और निर्णय लेने से संबंधित है। इसलिए, एक अर्थ में, वित्त शुरू होता है जहां लेखांकन समाप्त होता है।  
 business accounting software

दुनिया भर में विभिन्न कंपनियों में खर्च करने के लिए एक महत्वपूर्ण चीज बन गई है। यह दैनिक व्यवसाय में उपयोग किए जाने वाले जटिल और चल रहे वित्तीय तरीकों में मदद करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ