teamviewer

 How to install TeamViewer on Windows(10/8/7)


इस वीडियो में मैं आपको दिखाऊंगा कि विंडोज 10 या 8 या 7 पर टीमव्यूअर कैसे स्थापित करें और विंडोज में टीमव्यूअर का उपयोग कैसे करें। टीमव्यूअर की आधिकारिक साइट पर जाकर आप विंडोज़, मैक, लिनक्स, क्रोम ओएस, रास्पबेरी पाई, एंड्रॉइड या आईओएस के लिए टीमव्यूअर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। OS के अनुसार स्थापना प्रक्रिया थोड़ी भिन्न हो सकती है। आज मैं प्रदर्शित कर रहा हूँ कि Windows 10 में TeamViewer कैसे स्थापित करें और Windows 10 में TeamViewer का उपयोग कैसे करें।

Here is the link to download and install TeamViewer:

What is teamviewer?

  • टीम व्यूअर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो स्क्रीन मिररिंग तरीके से आपके सिस्टम (लैपटॉप/डेस्कटॉप) को दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करता है।
  • इसलिए जब आप टीम व्यूअर (टीवी) का अपना आईडी और पासवर्ड देते हैं, तो दूसरा व्यक्ति आपकी मशीन तक पहुंच सकता है, आपका डिस्प्ले देख सकता है जिसे आप भी देख सकते हैं, जब वह कर्सर (माउस पॉइंटर) को घुमाता है, तो आप अपने कर्सर को आगे बढ़ते हुए देख सकते हैं। आपका प्रदर्शन, वह आपके सिस्टम पर कुछ भी कर सकता है और आप उसे देख सकते हैं। जब वह फाइल ट्रांसफर करता है, तो टीम व्यूअर फाइल ट्रांसफर अपडेट भी दिखाता है, यह सुरक्षा के उद्देश्य से है, इसलिए कोई भी आपके सिस्टम से वायरस या महत्वपूर्ण जानकारी ट्रांसफर नहीं करेगा।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे ही आप अपना टीवी बंद करते हैं, कनेक्शन बंद हो जाता है और दूसरा व्यक्ति तब तक आपके सिस्टम तक नहीं पहुंच पाएगा जब तक आप टीवी शुरू नहीं करते और अपना पासवर्ड दोबारा नहीं देते। ध्यान दें कि आईडी हमेशा समान रहती है, लेकिन जब आप टीवी कनेक्शन बंद करते हैं तो पासवर्ड हर बार बदल जाता है (जब तक आप एक स्थिर पासवर्ड नहीं चुनते हैं, यदि ऐसा है, तो आपने पासवर्ड वही रखना चुना है और अन्य व्यक्ति वापस लॉग इन कर सकता है यदि आप अपना टीम व्यूअर फिर से शुरू करें।)
  • आप टीमव्यूअर के साथ चैट भी कर सकते हैं जबकि कोई अन्य व्यक्ति आपकी स्क्रीन तक पहुंच रहा है, आप उसके लिए टीवी के मैनुअल और अन्य सुविधाओं को पढ़ सकते हैं।

How can one use the TeamViewer software?

How can one use…

आप TeamViewer Software को कम से कम दो सिस्टम पर इंस्टाल करके उपयोग कर सकते हैं।
उसके बाद, कोई भी सिस्टम दूसरे से जुड़ सकता है और इसे सीधे उसके सामने संचालित कर सकता है।
यह TeamViewer का सबसे बुनियादी उपयोग है। आप फ़ाइलें भी स्थानांतरित कर सकते हैं, स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, स्क्रीन पर गतिविधि रिकॉर्ड कर सकते हैं और दो प्रणालियों के बीच चैट कर सकते हैं।
आप इसे मुफ्त में कर सकते हैं यदि उन्हें नहीं लगता कि आप व्यावसायिक रूप से सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं। आम तौर पर, इसका मतलब आपके अपने कंप्यूटर, दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए है। यदि उन्हें लगता है कि आप इससे अधिक कर रहे हैं तो वे आपको चेतावनी देंगे और कभी-कभी लाइसेंस खरीदने तक आपके उपयोग को अक्षम कर देंगे।
लाइसेंस महंगे हैं लेकिन मैं टीमव्यूअर का इतना अधिक उपयोग करता हूं कि मैं "प्रीमियम" सदस्यता के लिए $ 690 / वर्ष का भुगतान करता हूं। वह संस्करण आपको कुछ स्मार्टफ़ोन को सहायता प्रदान करने की भी अनुमति देता है - कम से कम जहां आप देख सकते हैं कि उपयोगकर्ता क्या कर रहा है।

How do you use…

  • विंडोज़ और मैकोज़ पर
  • अपनी मशीनों को नियंत्रित करने के लिए - अक्सर एक ही घर में।
  • ग्राहकों को समस्याओं से जोड़ने और उनकी मदद करने के लिए।
  • हम में से एक या अधिक को एक ही स्क्रीन पर देखने के द्वारा किसी समस्या पर सहकर्मियों के साथ सहयोग करना।
  • कभी-कभी, किसी समस्या में सहायता के लिए किसी के iPhone या Android फ़ोन से कनेक्ट करने के लिए। कुछ एंड्रॉइड फोन पूर्ण रिमोट कंट्रोल की भी अनुमति देते हैं - विशेष रूप से सैमसंग। दूसरों के साथ और iPhone के साथ आप बस देख सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं पाठ या आवाज के माध्यम से सलाह दें।
मुझे यह उल्लेख करना चाहिए कि मैं केवल TeamViewer का उपयोग नहीं करता। 

  • VNC - आमतौर पर RealVNC 5. ज्यादातर मेरे LAN के भीतर हालांकि मैं अपने क्लाइंट के साथ VNC का उपयोग करने के लिए पोर्ट फ़ॉरवर्डिंग और डायनेमिक DNS सेट करता था। ध्यान दें कि कुछ Linux डेस्कटॉप किसी अन्य सॉफ़्टवेयर को स्थापित किए बिना VNC के माध्यम से पहुँच का समर्थन करते हैं। यह macOS के बारे में भी सच है।
  • माइक्रोसॉफ्ट रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल (आरडीपी)। आप इसे विंडोज प्रो और एंटरप्राइज़ संस्करणों पर सक्षम कर सकते हैं ताकि किसी अन्य सिस्टम को आपको नियंत्रित करने की अनुमति मिल सके। क्लाइंट केवल होम संस्करण में शामिल है। यह दूरस्थ सहायता प्रदान करने का समाधान नहीं है क्योंकि RDP लॉगिन कंप्यूटर पर कब्जा कर लेता है। मैंने इसे डेटा सेंटर में रिमोट एक्सेस और सर्वर के नियंत्रण के लिए उपयोग किया है।
  • कोई मशीन नहीं - टीमव्यूअर के समान थोड़ा अधिक उदार मुक्त स्तर के साथ लेकिन प्रति-मशीन लाइसेंसिंग मॉडल के कारण मेरे लिए अधिक महंगा होगा। एक सहकर्मी द्वारा बहुत उपयोग किया जाता है जो टीमव्यूअर से बाहर निकलता रहा और इसके लिए भुगतान नहीं करना चाहता था।
  • LogMeIn - एक फ्री टियर हुआ करता था लेकिन (1) टीमव्यूअर की तुलना में "क्लंकियर" है और (2) में प्रति-मशीन लाइसेंस मॉडल है जो मेरे द्वारा चीजों का उपयोग करने के तरीके के लिए बहुत महंगा हो जाता है।
क्या TeamViewer का उपयोग आपके डिवाइस की जासूसी करने के लिए किया जा सकता है?

TeamViewer एक प्रोग्राम है जो आपको किसी डिवाइस को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने में मदद करता है। मतलब, आप रिमोट एक्सेस किए गए डिवाइस पर जो कुछ भी हो रहा है उसे देख सकते हैं। आप मीटिंग भी कर सकते हैं और एक दूसरे के साथ फाइल शेयर भी कर सकते हैं।

टीमव्यूअर का उपयोग स्कैमर्स द्वारा टेलीफोन कॉल पर किया गया है। वे किसी तरह आपको उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड साझा करने के लिए कहकर आपके डिवाइस तक पहुंच की अनुमति देने के लिए मनाएंगे। इसके अलावा, वे आपसे वित्तीय महत्व के किसी खाते में लॉग इन करने के लिए कह सकते हैं जिससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी लीक हो सकती है। या वे एक मैलवेयर हमला करेंगे और शुल्क मांगेंगे।

TeamViewer आपकी सहमति के बिना आपके डिवाइस की जासूसी नहीं कर सकता। यह आपको बताएगा कि आपके डिवाइस को दूरस्थ रूप से एक्सेस किया जा रहा है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ